Wednesday 11 November 2015

वॉलीबॉल खेल शब्दावली

वॉलीबॉल खेल शब्दावली

भाग 3, परिभाषाएं
प्रतियोगिता / नियंत्रण क्षेत्र
प्रतियोगिता / कंट्रोल एरिया ऊपर बाहरी बाधाओं या परिसीमन बाड़ करने के लिए सभी रिक्त स्थान शामिल है जो खेलने अदालत और मुक्त क्षेत्र, चारों ओर एक गलियारा है. चित्र / अंजीर 1a देखें.
जोन
ये नियम पाठ के भीतर एक विशेष उद्देश्य के (या विशेष प्रतिबंधों के साथ) के लिए परिभाषित के रूप में खेल क्षेत्र (यानी अदालत और मुक्त क्षेत्र खेल) भीतर वर्गों रहे हैं. ये शामिल हैं: फ्रंट क्षेत्र, सेवा क्षेत्र, प्रतिस्थापन क्षेत्र, फ्री जोन, पीछे क्षेत्र, और Libero रिप्लेसमेंट क्षेत्र.
क्षेत्रों
ये एक विशेष समारोह होने के रूप में नियमों से पहचान मुक्त क्षेत्र के बाहर फर्श के वर्गों, कर रहे हैं. ये शामिल हैं: वार्म अप एरिया और पेनाल्टी क्षेत्र.
लोअर अंतरिक्ष
यह शुद्ध और पोस्ट द्वारा पक्षों पर, पदों के लिए इसे शामिल होने की हड्डी, और खेल की सतह से नीचे के तल से इसकी ऊपरी भाग में परिभाषित जगह है.
अंतरिक्ष पार
पार कर अंतरिक्ष से परिभाषित किया गया है:
- शुद्ध के शीर्ष पर क्षैतिज बैंड
- एंटीना और उनके विस्तार
- छत
गेंद को पार अंतरिक्ष के माध्यम से प्रतिद्वंद्वी के न्यायालय को पार करना होगा.
बाह्य अंतरिक्ष
बाह्य अंतरिक्ष को पार करने और कम रिक्त स्थान के दायरे से बाहर की खड़ी विमान में है.
प्रतिस्थापन जोन
इस प्रतिस्थापन बाहर किया जाता है, जिसके माध्यम से मुक्त क्षेत्र का हिस्सा है.
एफआईवीबी के समझौते से जब तक
यह बयान उपकरणों और सुविधाओं के मानकों और विनिर्देश पर नियमों कर रहे हैं, जबकि विशेष व्यवस्था वॉलीबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए या नई शर्तों का परीक्षण करने के क्रम में एफआईवीबी द्वारा बनाया जा सकता है, जब वहाँ अवसरों हैं कि पहचानता है.
एफआईवीबी मानकों
तकनीकी विनिर्देशों या उपकरणों के निर्माताओं के लिए एफआईवीबी द्वारा परिभाषित सीमाओं.
(फ़ुटबाल) पेनाल्टी का क्षेत्र
प्रतियोगिता / नियंत्रण क्षेत्र के प्रत्येक छमाही में, पीठ के पीछे की बढ़त के पीछे 1.5 मीटर की एक न्यूनतम रखा जाना चाहिए जो मुक्त क्षेत्र के बाहर अंत लाइन की मोहलत, के पीछे स्थित एक पेनल्टी एरिया है.
गलती
एक) नियमों के विपरीत एक खेलने कार्रवाई.
ख) एक नियम के उल्लंघन के एक खेल कार्रवाई के अलावा अन्य.
ड्रिब्लिंग
गेंद (आमतौर पर पटकना और सेवा के लिए एक तैयारी के रूप में) उछल ड्रिब्लिंग मतलब है. अन्य प्रारंभिक कार्रवाई (दूसरों के बीच) को हाथ से हाथ करने के लिए गेंद को आगे बढ़ सकता है.
तकनीकी समय बाहर
समय से बाहर यह विशेष अनिवार्य वॉलीबॉल, खेलने के विश्लेषण के प्रचार की अनुमति के लिए और अतिरिक्त व्यावसायिक अवसरों की अनुमति देने के लिए, समय के बहिष्कार के अलावा, है. तकनीकी टाइम बहिष्कार एफआईवीबी, विश्व और आधिकारिक प्रतियोगिताओं के लिए अनिवार्य हैं.
गेंद RETRIEVERS
ये जिनका काम रैलियों के बीच सर्वर से गेंद रोलिंग द्वारा इस खेल का प्रवाह बनाए रखने के लिए है कर्मियों हैं.
रैली प्वाइंट
यह एक रैली जीता है जब भी एक बिंदु स्कोरिंग की प्रणाली है.
अंतराल
सेट के बीच का समय है. 5 वें (तय करने) सेट में अदालतों के परिवर्तन एक अंतराल के रूप में माना जा करने के लिए नहीं है.
फिर पदनाम
यह, या जारी नहीं रख सकते हैं, जो एक Libero, "खेलने में असमर्थ" टीम ने घोषणा की है जिसके द्वारा कार्य है की इस समय नहीं अदालत पर किसी अन्य खिलाड़ी (नियमित स्थानापन्न खिलाड़ी को छोड़कर) से ली गई है उसका / उसकी भूमिका है फिर से पद.
प्रतिस्थापन
यह (एक से अधिक हो तो) उसका / उसकी जगह ले लेता है एक नियमित खिलाड़ी अदालत और या तो Libero छोड़ देता है जिसके द्वारा कार्य है. यह भी Libero एक्सचेंजों के लिए Libero शामिल कर सकते हैं. नियमित खिलाड़ी तो या तो Libero जगह ले सकता है. किसी भी Libero को शामिल प्रतिस्थापन के बीच एक पूरा रैली होनी चाहिए.
दखल
प्रतिद्वंद्वी टीम या गेंद को खेलने से एक प्रतिद्वंद्वी को रोकता है जो किसी भी कार्रवाई के खिलाफ एक लाभ पैदा करेगा जो किसी भी कार्रवाई की.
वस्तु बाहर
एक वस्तु या खेलने अदालत या मुक्त खेलने के अंतरिक्ष की सीमा के करीब के बाहर है, जबकि गेंद की उड़ान के लिए एक बाधा प्रदान करता है जो एक व्यक्ति. उदाहरण के लिए: भूमि के ऊपर रोशनी, रेफरी की कुर्सी, टीवी उपकरण, स्कोरर की मेज, और शुद्ध पदों. बाहर वस्तुओं वे नेट के भाग के रूप में माना जाता है के बाद से एंटीना शामिल नहीं हैं.
प्रतिस्थापन
यह एक नियमित खिलाड़ी अदालत छोड़ देता है और एक और नियमित खिलाड़ी उसका / उसकी जगह ले लेता है जिसके द्वारा कार्य है.


No comments:

Post a Comment